Search This Website

Tuesday, October 10, 2017

ऑनलाइन शॉपिंग तो करते हैं पर क्या इसके नकारात्मक पहलू से परिचित हैं

आज के इस टेक्नोलॉजी के दौर में सभी ऑनलाइन शॉपिंग करना पसंद करते हैं। ऑनलाइन शॉपिंग जितनी सुविधाजनक होती है उतने ही उसकी खामियां भी हैं तो आइए आज आपको बताते हैं इसकी कुछ ख़ास बातें जो आप शायद नहीं जानते होंगे:-

ऑनलाइन धोखाधड़ी

आपने शायद इसका अनुभव अभी नहीं किया होगा पर ज़रूरी नहीं कि आप हमेशा सुरक्षित ही रहेंगे। ऑनलाइन शॉपिंग के तहत आपसे जो क्रेडिट या डेबिट कार्ड की जानकारी मांगी जाती है उसका कोई भी दुरूपयोग कर सकता है। जब तक आप इसकी शिकायत करेंगे आपका हज़ारों लाखों का नुक्सान हो चुका होगा।

देखा कुछ और मिला कुछ और
आपने कई ऐसे किस्से सुने या देखे होंगे जिनमें कि जिस चीज़ का लुक और फीचर्स देखते हुए ग्राहक उसे खरीद तो लेता है, लेकिन जब वो सामान उसके घर आता है तब उसे असलियत पता चलती है। फिर उसकी किस्मत पर है अगर कंपनी विश्वनीय हुई तो धोखा नहीं करेगी।

शॉपिंग का असली मज़ा

क्या आपने कभी शॉपिंग करते हुए जो मज़ा आता है महसूस किया है अगर नहीं तो कभी अपनी पत्नियों से पूछिए। शॉपिंग का असली मज़ा आपको ऑनलाइन नहीं मिलेगा।

आकर्षक डिस्काउंट ऑफर्स
ऑनलाइन शॉपिंग पर उतना डिस्काउंट आपको नहीं मिल पाता है जितना ऑफलाइन शॉपिंग पर मिल सकता है और अगर अपनी जान पहचान हो तो फिर क्या बात।

इंतज़ार
ऑनलाइन खरीदी हुई चीज़ को घर पर देखने के लिए आपको हफ़्तों या फिर एक महीने तक का इंतज़ार करना पड़ सकता है। ये एक बड़ी मुसीबत बन सकता है जिन घरों में ज़्यादातर लोग काम करते हैं, क्योंकि अगर सामान आया और आप घर पर ना हुए तो फिर वही हफ्ते दो हफ्ते का इंतज़ार करना है।

For Best View Please Open This Website In CHROME / OPERA Browser