Search This Website

Sunday, October 22, 2017

प्याज का मास्क है गंजेपन का कारगर इलाज, हर जगह दोबारा उगाता है बाल

आज कल बाल झड़ने की समस्या बहुत आम है. इसकी कई वजहें हो सकतीं हैं जैसे टेंशन, अपच या हारमोंस की वजह. लेकिन क्या इस समस्या से निजात पाने के लिए सारे उपाय करके हार गये हैं, और फिर भी कोई असर नहीं हो रहा. अगर ऐसा है तो आज हम आपको अनियन जूस मास्क के बारे में बताने जा रहें हैं.
प्याज़ में कई तरह के एंटी बैक्टिरियल गुण होते हैं, जिसकी वजह से डैन्ड्रफ ठीक होता है. साथ ही बाल ज्यादा ऑयली नहीं लगते और बैक्टीरिया को भी ख़त्म करता है. इसके अलावा, प्याज में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जिससे सफ़ेद बाल भी काले होने लगते हैं. यह कुछ प्याज़ के उपाय हैं जिन्हें करने से आप गंजेपन से छुटकारा पा सकते हैं.

स्टेप 1

प्याज़ छील लें इसे अच्छे से धो लें और काट लें. अब इसे ब्लेंडर में अच्छे से पीसे. इसके पल्प को अच्छे से छान के रख दें.

स्टेप 2

अब 2 बड़े चम्मच नारियल के तेल को एक पैन में गर्म करे. नारियल के तेल में लॉरिक एसिड होता है जिससे नए बालों को निकलने में मदद मिलती है.

स्टेप 3

अब इसमें 1 चम्मच जैतून का तेल मिलाएं और दो मिनट तक धीमी आंच पर गर्म करें. इसके बाद इसे ठंडा होने के लिए रख दें. जैतून के तेल में मॉस्चर होता है जिससे बालों की नमी बनी रहती है.

स्टेप 4

अब इस गुनगुने तेल में प्याज का रस मिलाएं, साथ ही इसमें नींबू का रस मिलाएं. इससे प्याज़ की महक नहीं आएगी. नींबू में मौजूद विटामिन सी बालो में चमक लाता है और घने बनता है.

स्टेप 5

अब अपने बालों को अच्छे से सुलझा लें जिससे उसमें कोई गांठ ना रह जांए. इसके लिए बालों को दो भाग में बाट लें और बालों को अच्छे से सुलजाएं, जिससे बाल टूटे नहीं.

स्टेप 6

अब इस मिश्रण को अपने बालों में उंगलियों की मदद से अच्छे से लगाएं. और 5 मिनट तक धीरे धीरे मसाज करें. इससे तेल बालों की जड़ों में अच्छे से ऐब्सॉर्ब हो जायेगा.

स्टेप 7

इस मास्क को 45 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद आर्गेनिक शैंपू से अपने बाल धोएं. अगर आपके बाल ऑयली हैं तो कंडीशनर का प्रयोग ना करें.

चेतावनी

प्याज के रस को बालों में लगाने से पहले इसका एक पैच टैस्ट कर लें. क्योंकि इसमें मौजूद सल्फर से एलर्जी होने का डर रहता है.

For Best View Please Open This Website In CHROME / OPERA Browser