Search This Website

Tuesday, November 14, 2017

धोखा खा गए 10 लाख लोग, चला रहे हैं फर्जी WhatsApp - ऐसे पहचाने और बचें

साइबर सुरक्षा के चाहे कोई लाख दावे कर ले, लेकिन इंटरनेट की दुनिया में कुछ भी सुरक्षित नहीं है। साइबर सुरक्षा को पुख्ता करने वाले से ज्यादा संख्या इससे छेड़छाड़ करने वालो की हो गई है। शायद यही वजह है कि साइबर की दृष्टि से दुनिया का सबसे सुरक्षित माने जाने वाले गूगल को भी कुछ साइबर क्राइम करने वालों ने चुनौती दे ड़ाली है। दरअसल, हाल ही में इस बात का खुलासा हुआ है कि गुगल प्ले स्टोर पर WhatsApp का फर्जी ऐप उपलब्ध है, जिसे अभी तक 10 लाख लोग डाउनलोड भी कर चुके हैं।

गूगल प्ले-स्टोर पर आया फर्जी WhatsApp

गूगल के प्ले स्टोर पर उपलब्ध इस फर्जी WhatsApp ऐप को अभी तक 10 लाख लोगों ने डाउनलोड किया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक गूगल प्ले स्टोर पर कुछ दिनों से Update WhatsApp नाम का ऐप दिखाई दे रहा जिसे 10 लाख लोगों ने डाउनलोड कर चुके हैं। लेकिन, सबसे गंभीर बात यह है कि यह ऐप उसी डेवेलपर के नाम पर है जिस पर ओरिजिनल व्हाट्सऐप ऐप गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद है। यही वजह है कि लोगों को समझ में नहीं आ रहा है कि कौन सा असली है और कौन सा नकली।

कैसे करें फर्जी व्हाट्सऐप की पहचान?

सबसे पहले तो गुगल ऐप पर जाकर देखें की आपने जो व्हाट्सऐप डाउनलोड किया है उसकी डाउनलोडिंग संख्या 1 अरब है या नहीं है। इसके अलावा, आपने ऐप के डिटेल में जाकर चेक करे की इसमें डेवलपर के बारे में Developer, Visit website, Email android@support.whatsapp.com, Privacy Policy, 650 Castro Street, Suite 120-219, Mountain View, CA, USA, 94041 ये बाते लिखी है की नहीं। अगर ऐसा नहीं है तो आपने फर्जी व्हाट्सऐप डाउनलोड किया है, जिसे तुंरत डिलीट करके ओरिजिनल डाउनलोड करें और आगे से गुगल प्ले पर भी आंख बंद करके भरोसा न करें।

For Best View Please Open This Website In CHROME / OPERA Browser