Search This Website

Friday, November 17, 2017

ये है, इन एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में हैं संसार के सबसे बेहतर दमदार प्रोसेसर


Smart Phone का तेज कार्य करना उसके प्रोसेसर पर निर्भर करता है. जिस फोन में जितना फास्ट प्रोसेसर लगा होगा वो उतना ही बेहतर तरीके से कार्य करेगा. इस समाचार में हम आपको ऐसे ही कुछ एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो दमदार प्रोसेसर से लैस हैं. साथ ही हम आपको यह भी बताएंगे प्रोसेसर क्या होता है व वो कैसे कार्य करता है.





क्या होता है प्रोसेसर?

किसी भी Smart Phone के लिए उसका प्रोसेसर एक अहम कारक होता है. फोन के प्रोसेसर के पर ही उसकी स्पीड निर्धारित होती है. प्रोसेसर में दिए गए क्लॉक रेट व कोर्स से यह पता चलता है कि प्रोसेसर कितना ज्यादा पावरफुल है. इनके अतिरिक्त प्रोसेसर के SoC यानी सिस्टम ऑन ए चिप का भी अहम सहयोग होता है. प्रोसेसर के SoC में CPU सेंट्रल प्रॉसेसिंग यूनिट, ग्राफिक्स प्रॉसेसिंग यूनिट (GPU) इंटीग्रेटेड होता है. आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि अभी मार्किट में क्वालकॉम का स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर मौजूद है. इसे कई हाई-एंड स्मार्टफोन्स में प्रयोग किया जा रहा है.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट:

टैक्स एक्सपर्ट विभा सचदेवा ने बताया कि अच्छी रैम के साथ एक दमदार प्रोसेसर आपके Smart Phone के लिए महत्वपूर्ण होता है. एक Smart Phone खरीदने का निर्णय करते समय लोग अमूमन फोन के स्क्रीन के आकार व कैमरा जैसे विशेषता पर ही ध्यान देते हैं, लेकिन उन्हें एक अच्छे प्रोसेसर के साथ बढ़िया रैम पर भी गौर करना चाहिए. यह आपके फोन की स्मूथ परफार्मेंस को सुनिश्चित करता है क्योंकि यह ऑप्टिमाइजेशन को बढ़ाता है.


कैसे कार्य करता है प्रोसेसर?

स्मार्टफोन्स में डूयल-कोर, क्वाड-कोर, हेक्सा-कोर व ऑक्टा-कोर प्रोसेसर दिया जाता है. आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि ड्यूल-कोर में दो प्रोसेसर एक साथ कार्य करते हैं. क्वाड-कोर में 4, हेक्सा-कोर में 6 व ऑक्टा-कोर में 8 प्रोसेसर एक साथ कार्य करते हैं. इन सभी में ऑक्टा-कोर सबसे लेटेस्ट है.

जानें दमदार प्रोसेसर से लैस स्मार्टफोन्स के बारे में:

Samsung Galaxy S8:

यह कंपनी का फ्लैगशिप Smart Phone है. इसे साल 2017 में ही पेश किया गया है. इस फोन में 1.9 गीगाहर्ट्ज ऑक्टा-कोर सैमसंग एक्सीनोस 8895 प्रोसेसर दिया गया है. इसमें क्वालकॉम स्नैड्रैगन 835 का प्रयोग किया गया है. यह फोन 4 जीबी रैम से लैस है. इस फोन की मूल्य लगभग 67,000 रुपये है.



Google Pixel व Google Pixel 2:

गूगल पिक्सल में कंपनी ने 1.6 गीगाहर्ट्ज क्वाड-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 821 प्रोसेसर दिया गया है. स्नैपड्रैगन 835 के मुकाबले यह प्रोसेसर थोड़ा निर्बल है. वहीं, गूगल पिक्सल 2 में 1.9 गीगाहर्ट्ज ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर दिया गया है. इन दोनों ही फोन्स में 4 जीबी रैम दी गई है. इन स्मार्टफोन्स की मूल्य क्रमश: 34,999 रुपये व 61,000 रुपये है.



Nokia 8:

इस फोन की मूल्य 36,999 रुपये है. यह फोन 1.8 गीगाहर्ट्ज ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर से लैस है. इस फोन में एक व अच्छाई भी है. इसमें एंड्रॉयड का प्योर वर्जन यानी स्टॉक एंड्रॉयड दिया गया है. इसमें 4 जीबी रैम दी गई है.

Samsung Galaxy Note 8:

इस फोन की मूल्य करीब 67,000 रुपये है. यह फोन 1.7 गीगाहर्ट्ज ऑक्टा-कोर सैमसंग एक्सीनोस 9 ऑक्टा 8895 प्रोसेसर से लैस है. इसमें स्नैपड्रैगन 835 चिप दी गई है. साथ ही फोन में 6 जीबी रैम दी गई है. लुक व डिजाइन के मामले यह फोन बहुत ज्यादा प्रीमियम लगता है.

Oneplus 5:

इस फोन में क्वालकॉम का लेटेस्ट प्रोसेसर दिया गया है. यह फोन 2.45 गीगाहर्ट्ज ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर से लैस है. इसमें 6 व 8 जीबी रैम दी गई है. इसकी मूल्य 32,999 रुपये से प्रारम्भ है.

साथ ही विभा ने यह भी बताया कि सैमसंग गैलेक्सी C5 व C7 Pro, मोटो Z2 Play 32 GB,/64 GB, शाओमी रेडमी 4 प्राइम, आसुस जेनफोन 3 Zoom ZE553KL व शाओमी रेडमी नोट 4X जैसे फोन भी बढ़िया प्रोसेसर के साथ उपलब्ध हैं.


For Best View Please Open This Website In CHROME / OPERA Browser