Search This Website

Sunday, October 1, 2017

ये हैं दुनिया की सबसे लोकप्रिय 10 फ्री एंड्रॉयड एप्स

स्मार्टफोन में एप्स का इस्तेमाल तो हर कोई करता है। लेकिन क्या जानते हैं कि दुनिया में सबसे ज्यादा लोकप्रिय एंड्रॉयड एप्स कौन-सी हैं या किन एप्स को दुनियाभर के यूजर्स सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं? रिसर्च फर्म प्राओरी (Priori) ने एक डाटा जारी किया है जिसमें अगस्त 2017 की 10 सबसे ज्यादा लोकप्रिय एप्स के बारे में बताया गया है। यह डाटा गूगल प्ले स्टोर के जरिए डाउनलोड एप्स के आधार पर दिया गया है।

1- इस लिस्ट में सबसे पहला नाम व्हाट्सएप का है। इसे दुनियाभर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। इसे चैटिंग, वॉयस कॉलिंग, वीडियो कॉलिंग और ग्रुप चैटिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

2- दूसरा नाम फेसबुक मैसेंजर का है। यह यूजर्स को टेक्सट और वीडियो चैट करने की सुविधा देता है। यह एप और डेस्कटॉप दोनों पर काम करता है।

3- तीसरे नंबर पर फेसबुक की स्वामित्व वाली कंपनी इंस्टाग्राम है। कंपनी ने दावा किया है कि इसके 800 मिलियन मासिक एक्टिव यूजर्स हैं।

4- सोशल नेटवर्किंग एप फेसबुक चौथे नंबर पर है। कंपनी धीरे-धीरे अपने प्लेटफॉर्म पर वीडियो और विज्ञापनों में बढ़ोतरी कर रही है।

5- पांचवे नंबर पर फेसबुक लाइट एप है। इस एप का साइज केवल 2 एमबी है। यह एप बेसिक फीचर्स वाले स्मार्टफोन के लिए बनाई गई है। इसे स्लो इंटरनेट पर भी एक्सेस किया जा सकता है।

6- शॉपिंग एप Wish छठे नंबर पर है। यह दुनिया की सबसे लोकप्रिय शॉपिंग एप है। इस एप को इसके वर्चुअल मॉल फीचर के लिए जाना जाता है।

7- सातवें नंबर पर स्नैपचैट है। इसे इंस्टाग्राम द्वारा काफी कड़ी टक्कर मिली है। इंस्टाग्राम बाहर के देशों में काफी लोकप्रिय है।

8- अगला यानी आठवां नंबर Subway Surfers गेम का है। इसे Kiloo और SYBO ने बनाया है। यह गेम यूजर्स के बीच काफी लोकप्रिय है।

9- नौवां नंबर Spotify म्यूजिक का है। इस एप की वैल्यू 16 डॉलर मिलियन है। इसे आईओएस यूजर्स के लिए भी पेश कर दिया गया है।

10- Messenger Lite एप इस लिस्ट में आखिरी यानी दसवें नंबर पर है। इसे भी यूजर्स स्लो इंटरनेट स्पीड पर इस्तेमाल कर सकते हैं।