Search This Website

Monday, October 23, 2017

फोन में कौन से ऐप से खर्च हो रही है सबसे ज्यादा बैटरी, ऐसे लगाएं पता

हम स्मार्टफोन खरीदते वक्त सबसे ज्यादा ध्यान उसकी बैटरी पर देते हैं. स्मार्टफोन में बैटरी बैकअप एक आम समस्या है. फोन में सबसे ज्यादा परेशानी बैटरी खत्म होने की ही आती है. अगर आपके स्मार्टफोन में भी बैटरी कम चलती है तो आप पता लगा सकते हैं कि फोन में ऐसा कौन सा ऐप है जो सबसे ज्यादा बैटरी ले रहा है. आइए आपको बताते हैं कि आप इसका कैसे पता लगा सकते हैं.

इसके लिए आपको सबसे पहले फोन की सेटिंग में जाना होगा. यहां पर आपको बैटरी का ऑप्शन नजर आएगा. बैटरी के ऑप्शन पर जाकर आपका क्लिक करना है.अब आपके सामने स्क्रीन पर बैटरी का पूरा लेखा-जोखा सामने आ जाएगा. आपको स्क्रीन पर नजर आएगा कि फोन में मौजूद कौन सा ऐप कितनी बैटरी खर्च कर रहा है.

इतना ही नहीं यह भी आपके सामने आएगा कि आपके फोन की डिस्प्ले कितनी बैटरी खर्च कर रही है. आपने फोन पर जो बात की हैं उससे कितनी बैटरी खर्च हुई है. फोन में कौन सा ऐप ज्यादा बैटरी ले रहा है इसका पता चलने के बाद आप यह पता लगाने की कोशिश करें कि यह क्यों ज्यादा बैटरी खर्च कर रहा है.

ऐसा तो नहीं कि वह फोन के बैकग्राउंड में चल रहा है. इसके लिए प्ले में जाकर यह चेक करें कि ऐप में अपडेट्स तो नहीं आ गए, अगर अपडेट्स हैं तो उसे अपडेट कर लें. अगर ऐप आपके काम का नहीं है या इस ऐप का कोई दूसरा विकल्प है तो उसका भी इस्तेमाल करके देखें.

इस तरह से आप अपने फोन का बैटरी बैकअप बढ़ा सकते हैं. फोन की बैटरी लंबी चले इसके लिए आप ऐप को अपडेट रखें. फोन में ऐसे ऐप्स को डाउनलोड करने से बचें जो स्क्रीन पर बार-बार ऐड दिखाते हों. थर्ड पार्टी ऐप्स को भी डाउनलोड न करें. फोन में चलने वाले बैकग्राउंड ऐप्स को भी मेन्युअली बंद करते रहें. ऐसे ही कुछ छोटे छोटे उपाय करने से आपके फोन का बैटरी बैकअप बढ़ सकता है.