Search This Website

Tuesday, October 10, 2017

अगर आप भी कॉलगेट यूज़ करते है, तो यह खबर जरूर जान लें!

, दुनिया का सबसे ज्यादा बिकने वाला टूथपेस्ट कॉलगेट के बारे में आज के समय मे हर किसी के घर में कॉलगेट उपयोग तो होता ही है। आप खुद अंदाजा लगा सकते हो, कि ज्यादातर घरों में लोग टूथपेस्ट नही बल्कि कॉलगेट बोलते है। अब आप ही सोच लिजिए, कि किसी ब्रांड के लिए इससे ज्यादा सफलता की बात क्या होगी। लेकिन क्या आपको पता है, इतनी बड़ी ब्रांड की शुरुआत कैसे हुई, आइये जानते है।

कॉलगेट कंपनी की शुरुआत आज से लगभग 210 साल पहले हुई थी। और इस कंपनी को शुरू करने वाले का नाम विलियम कॉलगेट था, इन्होंने अपनी लाइफ में बहुत संघर्ष किये थे। ओर एक बात यह भी है, कि जब कॉलगेट का टूथपेस्ट शुरू-शुरु में आया था, तब ट्यूब में नही बल्कि कांच की छोटी शीशी में मिलता था।

1806 में छोटे लेवल पर ही साबुन बनाने का अपना बिज़नेस शुरू किया। और इस कंपनी का नाम उन्होंने विलियम कॉलगेट एंड कंपनी रखा। और फिर जल्द ही विलियम कॉलगेट का यह बिज़नेस तेजी से चल पड़ा। और अब वह अपनी मंजिल की तरफ बढ़ते दिखाई दे रहे थे। और इस बीच मे उनको कही बार दिल का दौरा पड़ा, ओर हेल्थ काफी खराब हो जाने की वजह से कुछ सालों तक बिज़नेस पर ध्यान नही दे सके, इसी वजह से बिज़नेस घाटे में चला गया। लेकिन हेल्थ सुधरने के बाद उन्होंने फिर वापसी की ओर इस बार कंपनी को एक नई ऊंचाई पर पहुँचा दी।

दोस्तों विलियम कॉलगेट एक धार्मिक व्यक्ति थे, उनका मानना था, कि सब उपर वाला देता है, ओर कंपनी के फायदे के दसवे हिस्से को अच्छे कामों के लिए दान करते थे। ओर फिर सफल बिज़नेसमैन बनने के बाद 25 मार्च 1857 को दुनिया को अलविदा कहा। ओर आगे फिर बिज़नेस को उनके तीन बेटो ने संभाला। सबसे पहला टूथपेस्ट 1873 में लॉन्च किया। ओर फिर 1928 के बाद यह कंपनी पाल्मोलाइव के साथ मिलकर प्रोडक्ट बनाती है, ओर आज के समय मे इस कंपनी में हजारों लोग काम करते है। और यब दुनिया की 59वीं वैल्युएबल ब्रांड है।