Search This Website

Monday, September 25, 2017

सौभाग्य योजना के बारे में सब कुछ जानिए, जिसे पीएम मोदी लॉन्च कर रहे हैं

सौभाग्य योजना के बारे में सब कुछ जानिए, जिसे पीएम मोदी लॉन्च कर रहे हैं

आज यानी 25 सितंबर 2017, एक और ऐतिहासिक दिन. जनसंघ के संस्थापक सदस्य दीनदयाल उपाध्याय की जयंती. पूरा दिन पब्लिक ‘राष्ट्र के नाम संदेश’ सुनने को एक्साइटेड था. प्रधानमंत्री मोदी सौभाग्य योजना का ऐलान करने वाले थे. वो योजना लॉन्च हो गई है. सारी जानकारी नीचे मिलेगी, बस पढ़ते जाओ.

सौभाग्य योजना

ये दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण ज्योति योजना के अंदर आने वाली एक और योजना है. जिसका मकसद है 2019 तक देश के हर गांव में हफ्ते के सातों दिन, दिन के 24 घंटे बिजली पहुंचाना. सहज बिजली हर घर योजना इसका पूरा नाम है लेकिन नाम के मामले में हमारी सरकार कंजूसी नहीं बरतती, इसलिए छोटा यानी गुटका नाम सौभाग्य, लेने-लिखने और बताने में आसान.

पीएम मोदी ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी थी कि साढ़े 6 बजे इस योजना का उद्घाटन करेंगे. ट्वीट में जो फोटो लगा था उसमें इसी योजना के नीचे और पॉइंट्स भी लिखे हैं. ये देखो.

1.हर घर बिजली

2. केरोसिन का रिप्लेसमेंट

3. शिक्षा व्यवस्था का विकास

4. स्वास्थ्य व्यवस्था में विकास

5. कम्युनेकेशन यानी सूचना तंत्र का विकास

6. जनता की सुरक्षा के उपाय

7. रोजगार बढ़ाना

8. पब्लिक को अच्छी लाइफ स्टाइल देना, खास तौर से लेडीज के लिए

अब पीएम का ट्वीट देख लो फिर आगे बताते हैं

कुल मिलाकर ये तो डिट्टो मेनिफेस्टो जैसा है. जैसा लोकसभा चुनाव से पहले जनता के सामने किए थे. 3 साल बाद वही फिर याद आ गया है. माने तीन साल में जो नहीं हुआ वो दो साल में हो जाएगा. नायक फिलिम के अनिल कपूर की तरह मोदी जी काम करेंगे तो जरूर हो जाएगा. भरोसा रखो. धीरज रखो. फिलहाल इन योजनाओं में क्या खास है वो इन तस्वीरों में जान लो.

1.

Image: ANI

2.

Image: ANI

2015 में पीएम ने स्पीच दी थी. कहा था कि 1000 दिन दे दो. देश के 18 हजार से ज्यादा गांवों को बिजली दे दूंगा जिन्होंने बिजली वाला लट्टू नहीं देखा है. 15 अगस्त की स्पीच में पीएम ने कहा था कि अभी हजार दिनों के आधे भी नहीं बीते हैं और 10 हजार गांवों में बिजली पहुंचा दी गई है.

दीनदयाल ऊर्जा भवन

अब सुनो दीनदयाल ऊर्जा भवन क्या है. ये ONGC का नया कॉरपोरेट ऑफिस है. ONGC बोले तो “ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन.” अर्थात गैस तेल वाला डिपार्टमेंट है. तो अब ईंधन वाला पूरा कारोबार दीनदयाल ऊर्जा भवन से हैंडल होगा. पीएम मोदी ने रिमोट का बटन दबाकर पूरे कार्यक्रम का प्रजेंटेशन  फुल थ्री डी में दिखाया.