Search This Website

Tuesday, September 26, 2017

सावधान: ये गलतियां की तो फट जायेगी मोबाइल की बैटरी.

पिछले कुछ वर्षों में टेक्नोलॉजी का बहुत विकास हुआ है लेकिन इसके साथ कई समस्याओं ने भी जन्म ले लिया है। हाल ही में बैटरी फटने की बहुत सारे मामले सामने आए हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि वह कौन सी वजहें है जिनके कारण मोबाइल की बैटरियां फट जाती है।

सामान्यता मोबाइल में इस्तेमाल होने वाली बैटरियां लिथियम की बनी होती है। लिथियम एक ख़ास प्रकार का तत्व जो ऊर्जा को संग्रहित करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन अगर इस तत्व से बनी बैटरियों में अधिक ऊर्जा संग्रहित हो जाए या अधिक दबाव बढ़ जाए तो यह फट जाती है।

बैटरियों को फटने से बचाने के लिए आवश्यक है कि आप रात में सोते वक्त मोबाइल चार्जिंग पर लगा कर ना सोए और अपने मोबाइल में उन्हीं चार्जर्स का इस्तेमाल करें जो कंपनी की तरफ से दिए गए हों। कई बार लोकल चार्जरों से निकल रहा करंट बैटरी की क्षमता से मैच नहीं खाता है जिसके फलस्वरुप बैटरियों के फटने की आशंका अधिक हो जाती है।

बैटरी को फटने से बचाने के लिए आवश्यक है कि आप मोबाइल चार्जिंग पर लगाते हुए यह सुनिश्चित कर लें कि वह जिस जगह पर रखा हुआ है वह ज्यादा गर्म ना हो तथा हो सके तो मोबाइल चार्जिंग करते वक्त उल्टा रखें जिससे उसे तापमान को अनुकूल करने में मदद मिले।