Search This Website

Thursday, November 23, 2017

अपने फोन में जरूर रखें ये 5 सरकारी एप, हर जगह आएंगे आपके बहुत काम

   


ये सरकारी मोबाइल एप यूजर्स के लिए बहुत काम के हैं

ऐसे कई एप्स जारी किए हैं जो आपको न सिर्फ इमरजेंसी बल्कि हर समय काफी काम आने हैं। इसलिए इन एप्स का आपके मोबाइल फोन में होना जरूरी हो जाता है जिनसे आप आपने रोज के कई काम भी घर बैठे या कहीं से भी अपने फोन के जरिए ही आसानी से कर सकते हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं ऐसे 5 खास एप्स के बारे में...

 उमंग एप
यह एक ऐसा मोबाइल एप है जिससे आप गैस बुक‍िंग करने से लेकर आधार अपडेट करने और अपना पीएफ बैलेंस देखने समेत समेत कई तरह के काम कर सकते हैं। उमंग एप के तहत आप कई सरकारी स्कीम्स का फायदा उठा सकते हैं। इसको आप गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

एमकवच एप
यह मोदी सरकार की तरफ से जारी किया गया एक ऐसा एप है जो आपके मोबाइल को वायरस फ्री रखने में मदद करता है। इसके अलावा यह मोबाइल फोन सुरक्षा से जुड़े कई अन्य काम भी करता है। यह एप आपको अपने नजदीकी अस्पताल के बारे में जानकारी देने समेत उसका पता और संपर्क क्रमांक भी बता देगा। इसको भी गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।
 
निर्भया एप
आम आदमी की सुरक्षा को ध्यान में रखकर मोदी सरकार निर्भया एप जारी किया है। इसके जरिए महिलाओं समेत अन्य लोग भी अपने खास लोगों को इमरजेंसी की स्थ‍िति में मैसेज सेंड करने समेत डिस्ट्रेस कॉल भी कर सकते हैं। इमरजेंसी के समय यह एप आपकी सटीक लोकेशन और जानकारी अपनों को भेज देता है। इसको भी आप प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

 जीएसटी रेट फाइंडर एप
इस जुलाई से जीएसटी लागू चुकी है जिसके बाद से ही रेट में लगातार कोई न कोई बदलाव हो रहे हैं। ऐसे में आपको रेट्स की सही जानकारी रखने के लिए यह एप लाया गया है। जीएसटी रेट फाइंडर एप के जरिए आप किसी भी वस्तु पर लगने वाली सटीक जीएसटी का पता कर सकते हैं। इस एप को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

 हॉस्पिटल वे एप
कभी कोई अनहोनी या सड़क दुर्घटना होने पर यह एप आपके बहुत काम आने वाला है। क्योंकि ऐसी घटना होने पर यदि आपको यह पता नहीं होता कि आसपास अस्पताल कहां है तो यह काम हॉस्पिटल वे बखूबी कर देगा। इस एप को भी आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।